logo

सपनो का घर खरीदने से पहले बरते कुछ सावधानिया:

जयपुर:अपना घर हो यह हर किसी का सपना होता है। मगर अगर आप घर खरीदने जा रहे हैं तो इससे पहले यह खबर को जरूर पढ़ लें। कंही ऐसा न हो कि सपनो का घर खरीदने के बाद आपको किसी ऐसी बात का पता चले जिससे की आपकी ज़िन्दगी भर की कमाई के सारे पैसे डूब जाएं।

नो अब्जेक्सन सर्टिफिकेट, या  बाधा प्रमाण पत्र:यह दस्तावेज रजिस्ट्रार दफ्तर से जारी किया जाता है। जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि जिस घर को आप खरीदने जा रहे है उस पर कोई विवाद या नहीं  या किसी तरह का लोन व् किसी तरह का कोई क़र्ज़ तो बकाया नहीं।

इस प्रमाण पत्र से आपको पता चलेगा कि इस प्रॉपर्टी पर किसी प्रकार का कोई विवाद तो नहीं है। यह आपको प्रॉपर्टी के मालिक के पास मिलेगा।


सेंक्शन.प्लान.अप्रूवल :सेंक्शन प्लान नजदीकी के नगर पालिका या महानगर पालिका में होता है। इस आपको यह पता चल जाएगा कि इस इलाके में कितनी प्रॉपर्टी पर मालिक का हक है। इसका लेखा जोखा ऐसे दफ्तरों में ही होता है।


मदर डीड :मदर डीड एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसमें ये सभी जानकारी मिलती है कि यह प्रॉपर्टी पहले किस-किस ने खरीदा था या इसका पहला मालिक कौन था। इसको कितनी बार बेचा गया।

प्रॉपर्टी टैक्स: अपने सपनों का घर  खरीदने से पहले आपको यह भी देख लेना चाहिए कि प्रॉपर्टी बेचने वाले व्यक्ति (कंपनी) अपना प्रॉपर्टी टैक्स चुकाया है या नहीं। इसके लिए तुरंत की  रशीद आपको मांग सकते हैं। एक खास बात और ध्यान में रखें तो  ज्यादा अच्छा होगा कि घर खरीदने से पहले एक अच्छा वकील से संपर्क  कर लें। जिससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा।जो आपको एक बेहतर जानकारी मुहैया करवाने में आपकी मद्दद करेगा और आपका काम भी आसान हो जाएगा

emi_calculator
advertiesment